BoycottAirAsiaIndia twitter पर क्यों ट्रेंड करने लगा | #BoycottAirAsiaIndia


 
BoycottAirAsiaIndia


Expose हुआ एयर एशिया beast army ने दिया flying beast का साथ।

#BoycottAirAsiaIndia  twitter पर क्यों ट्रेंड कर रहा है।तो इस सवाल का जवाब हम आपको आज देने वाले है।कि एयर एशिया ट्विटर पर अचानक ट्विटर पर क्यों ट्रेंड करने लगा।

इसके पीछे की कहानी बताने से पहले हम आपको यूट्यूब पर गौरव तनेजा के बारे में बताना चाहेंगे जोगी एक ब्लॉगर हैं और यूट्यूब पर अपने ब्लॉग डालते हैं क्योंकि पैसे से एक पायलट है। दोस्तों गौरव तनेजा ने अपनी ग्रेजुएशन आईआईटी खडगपुर से की उनकी ब्रांच सिविल थी आईआईटी से ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने एविएशन की फील्ड में करियर बनाने के बारे में सोचा और उन्होंने इसके लिए बहुत मेहनत की इसी कारण आज एक पायलट है।

जैसा कि हमने आपको बताया गौरव तनेजा एक पायलट है और वह एयरएशिया के लिए पायलट की जॉब करते हैं। लेकिन कुछ ही समय पहले उनको जॉब से सस्पेंड कर दिया गया सस्पेंड करने की वजह जानेंगे तो आप भी चौक जाएंगे की ऐसा भी होता है।

हर दिन लाखों पैसेंजर हवाई जहाज के माध्यम से यात्रा करते हैं। यही सोच कर कि मैं सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगे क्योंकि इससे जहाज को एक अनुभवी पायलट उड़ा रहा है।


Reason behind suspension from pilot job



लेकिन एयरएशिया की एक ऐसी लापरवाही सामने आई है जिसे जानने के बाद आप हवाई जहाज में बैठने से डरेंगे।

यह लापरवाही लाखों पैसेंजर की जान खतरे में डाल सकती हैं लेकिन एयर एशिया को इसकी कोई चिंता नहीं और इसके लिए पायलट गौरव तनेजा ने आवाज उठाई तो उन्हें जॉब से सस्पेंड कर दिया गया। जो की बहुत ही शर्मनाक है

एयरएशिया ऐसी क्या लापरवाही की कि की ट्विटर पर #BoycottAirAsiaIndia ट्रेंड  करने लगा। air Asia  एक ऐसी स्कीम निकाल रखी थी जिसके तहत यदि कोई पायलट जहाज का fuel कम खर्च करके एरोप्लेन को लैंड करवाता तो उसे कुछ बोनस प्वाइंट दिया जाता है।

दरसअल सस्पेंड करने के बाद गौरव तनेजा ने एक वीडियो बना कर AirAsia को एक्सपोज के दिया। जिसमे उन्होंने बताया कि उनके सस्पेंशन का क्या कारण रहा।कि  उन्हें एयर एशिया ने जॉब से निकल दिया।वीडियो में बताते हुए उन्होंने बताया कि कैसे एयर एशिया पैसेंजर की सुरक्षा को नजरअंदाज किया।और चंद पैसे बचाने के लिए कैसे रोज लाखो यात्रियों की जान को खतरे में डालता है।


जब उन्होंने इसके लिए आवाज उठाई और उन्हें बताया कि ऐसा क्यों तो उन्हें नजर अंदाज किया गया।और उनको जॉब से निकालने की धमकी दी और कुछ ही दिनों बाद उन्हें suspension letter गया।ओर उन्हें जॉब से निलंबित कर दिया गया।

जब विडियो बनाने के बाद flying beast के subscriber को ये बात पता चला तो फिर क्या  #BoycottAirAsiaIndia twitter पर ट्रेंड करने लगा।






 

Flap3 और flap full लेंडिंग के बारे में बताते हुए कहा की


Gaurav Taneja ने बताया कि flap3 ओर flap full लैंडिंग प्लेन को लैंड कराने के अलग अलग तरीके है।फ्लैप3 लैंडिंग से जब कोई प्लेन लैंड करता है तब fuel कम जलता है जिससे  कम्पनी को फायदा होता है।और जब प्लेन flap full लैंडिंग करता है तो fuel थोड़ा ज्याद जलता है । लगभग 8kg fuel ज्यादा जलता है।लेकिन इस मे सुरक्षित लैंडिंग की संभावना बहुत ज्यादा होती है। लकिन एयर एशिया ने इसे नजरअंदाज किया और फ्लैप3 लेंडिंग पर ही ज़्यादा फोकस किया। ओर पैसेंजर की सुरक्षा का ध्यान नही रखा।

बीमार होने पर छुट्टी लेने पर भी बताते हुए कहा कि

यदि कोई पायलट बीमारी के कारण छुट्टी लेता है।अगर उसने एक दिन की छुट्टी ली 
ओर अगले दिन उसे फ्लाई के लिये जाना है। लेकिन एक दिन की छुट्टी के बाद भी वह बीमार है।फिर भी उसे किसी भी तरह जॉब पर जाना ही है। चाहे वो ठीक हो या बीमार हो।

गौरव तनेजा का ही उदाहरण ले तो इन्होंने बिमार होने के कारण छुट्टी ले रखी थी।और अगले दिन उन्हें जॉब पर जाना था ।
लेकिन अगले दिन भी वह बीमार ही थे ।पर एयर एशिया ने बीमार होने पर भी उन्हें जॉब पर आने के लिए बोला पर वो नही गए।क्योंकि वो अभी भी बीमार थे और उनका मानना था कि वो बीमार है और फ्लाई नही कर पाएंगे।तो उन्होंने नही जाने का फैसला किया।फिर कंपनी की तरफ से उन्हें बताया गया कि आपके नही आने से हमे बहुत नुकसान हुआ।


 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां